Home HUMOUR एक करोड रुपये है इस छीपकली कि किमत, जाणिये क्यो कि जाती...

एक करोड रुपये है इस छीपकली कि किमत, जाणिये क्यो कि जाती है इसकी शिकार, कहा मिलती है ये छीपकली..?

0
SHARE

भारत में छीपकली एक सामान्य प्राणी है. अगर घर मी छीपकली देखी जाये तो उसे मार दिया जाता है या भगाया जाता है. छीपकली सामान्य रूप से हर घर मी पायी जाती है. और इसका घर में होना किसीको पसंद नाही आता. पर आपने कभी ये सोचा है कि आपके घर में होने वाली छीपकली एक करोड कि हो सकती है. ये सुनकर आप हैराण हो सकते है लेकीन हा ये सच है कि एक करोड कि छीपकली भी होती है. आपको अगर इस छीपकली के बारे में अगर कूच नही मालूम तो जान लेते है इस एक करोड कि छीपकली के बारे में…

हम सभी ये जानते सरीश्रीत प्राणी है. जानवरोंकी बहुतसी जातीया भारतमें मिलती है. कभी किसीने ये नही सोचा होगा की छीपकली अपने किसी काम कि होगी. पर पश्चिम बंगाल में छीपकली कि तस्करी कि चोकाने वाली खबर सामने आयी है. पश्चिम बंगाल में नॉर्थ 24 परगना जिलेसे एक तस्कर को गिरफ्तार किया गया है. छीपकली कि Gekko नाम के जाती के Tokko Gekko प्रजातीकी छीपकली ये गिरफ्तार हुवा तस्कर बेचने के तैयारी में था.

अतिऊल्लाह नाम का यह तस्कर ये छीपकली बंगलादेश के रास्ते आंतरराष्ट्रीय बजार में ले जाकर इसे बेचना चाहता था. पिछले 2 सालसे यह काम करता आ रहा है ये बात सामने आई है.

 

कहा मिलती है ये छीपकली?


यह छीपकलीआशिया और पॅसिफिक आयलेंड पर मिलती है. आशियामे विशेष रूप सें भारत, भूतान, नेपाल और बांगलादेश में मिलती है.

इतनी मेहेंगी क्यो होती है?


साउथ इस्ट आशियामें Tokay Gekko छीपकली भाग्य, समृद्धि और प्रगति का प्रतीक माना जाता है. आशिया में इसकी सबसे ज्यादा तस्करी कई औषधी बनाने के लिये होती है. माना जाता है की यह छीपकली किडनी और फेफड़ों को मजबूत बनाती है. इस छीपकली का तेल भी निकाला जाता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here